सीएम त्रिवेंद्र की सकारात्मक सोच से नयारघाटी ने भरी समृद्धि की उड़ान

उत्तराखंड


पौड़ीः मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के 13 डिस्ट्रिक्ट 13 न्यू डेस्टिनेशन के विजन से पौड़ी जनपद की नयारघाटी ने भी समृद्धि की उड़ान भर दी है। जिले में तैनात जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल यहां सीएम त्रिवेंद्र के सपनों को परवान चढ़ा रहे हैं। इन प्रयासों से नयारघाटी का अब पानी तो काम आयेगा ही, यहां खुले और नीले आसमान का भी उपयोग आजीविका तक के लिए किया जाने लगा है।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार का फोकस शहरों के साथ ही ग्रामीण विकास पर है। पहाड़ों में प्रकृति की दी गई नेमतों का सही उपयोग हो इसके भी प्रयास जारी हैं। इसी सोच पर चलते हुए गत नवंबर माह में जनपद पौड़ी के अंतर्गत पर्यटन विकास के लिए नयारघाटी एडवेंचर फेस्टिबल आयोजित किया गया। उच्च स्तरीय इस एडवेंचर फेस्टिबल का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वयं जाकर किया। यहां ठेठ गढ़वाली में हुए आत्मीयता भरे सीएम के भाषण ने भी खूब तारीफ बटोरी। अपनेपन से गदगद हुए ग्रामीणों ने अपनी भाषा की मिठास का अहसास किया तो पहाड़ के संघर्ष से लेकर यहां रिस्ते नातों तक की बातें भी खूब हुई।
एडवेंचर फेस्टिबल जैसे प्रयासों से अब नयार नदी पर पैरासेलिंग, कयाकिंग और राफ्टिंग के अलावा, नयारघाटी में पैराग्लाइडिंग व पैरामोटरिंग के प्रयास भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन की योजना के तहत पौड़ी जिले की नयारघाटी को टूरिज्म के डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित करने की है। एडवेंचर फेस्टिबल ने नयारघाटी को नई पहचान दिलाई है। सरकार के इन प्रयासों से नयार नदी का यह समतल भी देशभर में चर्चाओं में है। कभी कैक्टस और करौंदा के कंटीले फनों वाली नयारघाटी का आसमान अब रंग बिरंगे पैराग्लाइडरों से रंगीन हो रहा है। स्थानीय स्तर पर रोजगार की भी यहां संभावनाएं बढ़ी हैं। सरकार के इन प्रयासों से स्थानीय लोगों में बेहतर भविष्य को लेकर जगे सपने अब धरातल पर उतरने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *