होली के रंगों पर भी पड़ा कोरोना वायरस का असर, महंगी पड़ेगी होली

BUSINESS

एक ओर जहां कोरोना वायरस का असर होली के रंगों पर पड़ने से भारत के बाजार में चीनी आइटम की बिक्री प्रभावित हो रही है, तो वहीं दिल्ली में भी दंगों और हिंसा के माहौल के चलते वहां से भी किसी भी प्रकार का सामान नही आ पा रहा है जिसके चलते इसका असर होली के बाजार पर भी दिखाई देने लगा है. आम तौर पर भारत में होली से एक महीने पहले से ही चीनी और दिल्ली के आइटम्स की भरमार होती थी, लेकिन इस बार सिर्फ देसी पिचकारियां नजर आ रही हैं. कस्टम ड्यूटी की वजह से पिचकारी और स्प्रिंकलर के दाम कई गुना बढ़ गए हैं.

इटली से भारत आए 15 नागरिक कोरोना वायरस पॉजिटीव पाए गए, ईरान ने रिहा किए 54 हजार कैदी

चीन में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए आयात पर रोक लगी:
चीन में कोरोना वायरस के अटैक की वजह से भारत भेजने वाले सामान पर काफी असर पड़ा है. कारोबारी बता रहे हैं कि चीन में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए आयात पर रोक लगी है और नए आइटम नहीं आ रहे हैं. होली के लिए आम तौर पर चीन से जनवरी में सामान आना शुरू होता था, लेकिन दिसंबर के मध्य से शुरू कोरोना वायरस फैलने की वजह से बाजार की स्थिति खराब है. वहीं इसके साथ ही व्यापारियों का यह भी मानना है कि एक तो कोरोना वायरस ने तो उनकी कमर तोड़ी साथ ही साथ दिल्ली में दंगो और हिंसा के माहौल ने उसपर नमक छिड़कने का काम भी कर दिया. दिल्ली से भी किसी प्रकार के नए आइटम्स नहीं आए है जिसके चलते व्यापारियों के लिए यह होली बहुत ही खराब निकलने वाली है. होली पर इसी समय चीन से सामान मंगाया जाता है. कोरोना वायरस की वजह से बीमारी फैलने से भारतीय बाजार के व्यापारी भी सकते में हैं, क्योंकि उन्होंने कई महीने पहले ही होली पर इस्तेमाल होने वाले आइटम पिचकारी, खाद्य सामग्री आदि की बुकिंग करा दी थी. कारोबारियों ने इसका एडवांस भी दे दिया, लेकिन वहां कोरोना वायरस की वजह से सब कुछ बदल गया है.

धौलपुर में एक बार फिर चम्बल के बीहड़ों में डकैतों का मूवमेंट! खाद्य मंत्री रमेश मीना व विधायक मलिंगा को धमकी

कोरोना वायरस का डर लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा:
गौरतलब है कि कोरोना वायरस का डर लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. यही वजह है कि होली के पर्व पर चाइनीज रंगों से परहेज को लेकर जागरूक किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर इस संबंध में संदेश वायरल हो रहे हैं. लोगों को होली पर चाइनीज रंगों का प्रयोग नहीं किए जाने की सलाह दी जा रही है. लोग वायरल मैसेज में रंगों और गुलाल के जरिये कोरोना वायरस फैलने का खतरा बता रहे हैं. वहीं, चाइनीज रंगों से दूरी बनाने की सलाह दे रहे हैं. डॉक्टरों की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर फैलता है, लेकिन फिर भी डॉक्टर भी कोरोना वायरस को लेकर चाइनीज रंगों से परहेज करने की सलाह दे रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *