मौसम/ उत्तर भारत में पारा 45 डिग्री के पार, लू के गर्म थपेड़ों ने झुलसाया, नॉर्थ-ईस्ट में जमकर बरसेंगे बादल

देश
heat wave
  • दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, यूपी, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में 28 मई के बाद राहत के आसार
  • मौसम विभाग की अगले 5 दिनों में नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम व त्रिपुरा के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली. देश के बड़े इलाके में इन दिनों गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। पूरा उत्तर भारत लू के थपेड़ों से झुलसा हुआ है। दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में पारा 45 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है। वहीं दूसरी ओर जब उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में लू की स्थिति विकराल हो गई है, वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार को अगले 5 दिनों में नार्थ-ईस्ट के राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार गर्म हवाओं का जोर कई इलाकों में 28 मई तक बना रहेगा। दिल्‍ली से लेकर पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्‍थान में गर्म हवाएं चलती रहेंगी। मध्‍य भारत के राज्‍यों में भी 28 मई तक लू का अनुमान है। 28 मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत को कुछ राहत मिल सकती है। स्काईमेट के अनुसार साल 2020 के मॉनसून सीजन की शुरुआत इस सप्ताह के अंत तक शुरू हो जाएगी, लेकिन इस बीच उत्तर, मध्य और दक्षिण और पूर्वी भारत में अगले 2 दिनों तक लू और गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद कम ही है।

स्काईमेट के अनुसार, देश के 10 सबसे गर्म स्थान

Tempreture
मौसम के बारे में अनुमान बताने वाली वेबसाइट स्काईमेट के अनुसार मंगलवार को देश सबसे गर्म 10 स्थान।

मौसम के बारे में अनुमान बताने वाली वेबसाइट स्काईमेट के अनुसार मंगलवार को देश सबसे गर्म 10 जिलों में राजस्थान का चुरू 47.5 डिग्री, महाराष्ट्र का अकोला 47.4 डिग्री व नागपुर 47.0 डिग्री, राजस्थान का गंगानगर 46.9 डिग्री व बीकानेर 46.8 डिग्री, महाराष्ट्र का चंद्रपुर 46.8 डिग्री, उत्तर प्रदेश का बांदा 46.6 डिग्री, मध्य प्रदेश का खजुराहो 46.6 डिग्री, राजस्थान का कोटा 46.5 डिग्री और तेलंगाना का अदिलाबाद 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

अगले कुछ दिनों में मौसम का अनुमान

स्काईमेट के अनुसार, उत्तर भारत में 27 मई तक इसी तरह से मौसम गर्म और शुष्क बना रहेगा। इस दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में लू का प्रकोप जारी रहेगा। 28 मई को पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के आस पास पहुंचेगा। इसके प्रभाव से पहाड़ी क्षेत्रों में 28 मई से बारिश होगी। इस दौरान पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भागों में भी हल्की बारिश की उम्मीद है।

  • मध्य भारत के भी अधिकांश राज्यों में 28 मई तक लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है, हालांकि 28 मई से महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश शुरू हो सकती है।
  • 28 मई तक पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से भारी बारिश का अनुमान है। असम और मेघालय में कई स्थानों पर बारिश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 27 मई को बिहार, झारखंड तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में बारिश हो सकती है।
  • केरल के साथ-साथ दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में छिटपुट बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *